हिंदी शोध संसार

शनिवार, 27 फ़रवरी 2010

हिंदी की मदद आप भी कर सकते हैं

आप अंकुर जी को जानते होंगे, नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं, यहां क्लिक करें. अंकुर भाई ने बहुत अच्छा सवाल किया, पढ़े, आपलोग हिंदी यानी अपनी मातृभाषा के लिए क्या कर रहे हैं. अंकुर भाई यानी एक कंप्यूटर गीक और खूबसूरत लड़कियों को और खूबसूरत बनाने वाले(हा..हा..हा) अंकुर भाई को लगा कि हिंदी को बढ़ावा देने या हिंदी के विकास यानी हिंदी के लिए कुछ करने के नाम पर ज्यादातर लोग बकवास ही कर रहे हैं. ऐसा मानने वालों में मैं भी शामिल हूं. हिंदी में इंटरनेट पर लिखा जा रहा है, बहुत लिखा जा रहा है, लेकिन आप किसी ज्वलंत मुद्दे पर पूर्ण अधिकृत लेख का दावा नहीं कर सकते हैं. लोग लिखते तो हैं, लेकिन जिम्मेदारी लेकर नहीं, जिम्मेदारीपूर्वक नहीं. ऐसे में इस सवाल उठना लाजिमी है कि आप हिंदी या अपनी मातृभाषा के विकास के लिए आप क्या कर रहे हैं.
किसी भी हिंदी प्रेमी के मस्तिष्क में ये प्रश्न उठना स्वाभाविक है. लेकिन इस सवाल का जवाब उतना ही मुश्किल. लेकिन कुछ लोग हिंदी के विकास को लेकर अपने कार्य पर सुलझे हुए है जैसे कि अनुनाद सिंह जी, रवि रतलामी जी आदि आदि.
हिंदी के लिए आप अगर कुछ करना चाहते हैं तो इंटरनेट पर हिंदी में ज्यादा से ज्यादा लिखे, यथासंभव पूर्ण और अधिकृत रूप से लिखने का प्रयास करें. अपनी रचना के लिए जिम्मेदारी लें, उसपर दावा करें.
इंटरनेट पर हिंदी की सशक्त उपस्थिति प्रदान करने का सबसे सशक्त माध्यम है हिंदी विकिपीडिया को शक्तिशाली बनाना. हिंदी विकिपीडिया पर ज्ञान-विज्ञान के करीब-करीब तमाम विषयों पर पूर्ण और अधिकृत लेख बनाने की आवश्यकता है(यहां आप न तो लेख की जिम्मेदारी ले सकते हैं और न ही उस पर दावा कर सकते हैं, लेकिन यहां पर लिखा गया हर एक पूर्ण लेख हिंदी विकिपीडिया को सशक्त बनाएगी और इसी से हिंदी सशक्त होगी)
क्या आपको मालूम है कि अंग्रेजी विकिपीडिया अंग्रेजी भाषा में ज्ञान-विज्ञान का अक्षय-भंडार बन रहा है. अंग्रेजी विकि प्रेमियों की योजना है कि मानव सभ्यता और इतिहास ने पिछले पांच हजार सालों जो कुछ जाना और सीखा है उसे अंग्रेजी विकि-पीडिया में पिरो देना है. क्या हिंदी के लिए ऐसा कुछ नहीं किया जा सकता है. किया जा सकता है. और हम सबको करना होगा, अगर हम और आप हिंदी को सशक्त और संबल बनाना चाहते हैं तो. अगर अंग्रेजी से टक्कर लेना चाहते हैं तो. इसके सिवा कोई चारा नहीं है.
हमारे दोस्तों में एक ने कहा, यार इसबार सैलरी बढ़ेगी. दूसरे न जवाब दिया, यार विकिपीडिया में सर्च मार लेना. पता चल जाएगा. मैंने पूछा कितने लेख लिखे हो हिंदी विकिपीडिया पर. उनका मुंह बंद था(दरअसल, वो लोग मुझे हिंदी विकिपीडिया के दीवाने के रूप में जानते हैं और अक्सर मजाक करते हैं). मैंने विभिन्न लॉग-इन से करीब एक हजार लेख को रूपांतरित, पुनर्लेखन, संवर्धन या आरंभन में योगदान दिया है. क्योंकि जहां तक मैं जानता हूं हिंदी के लिए विकिपीडिया लेखन से बड़ा काम नहीं किया जा सकता है. इंटरनेट पर हिंदी की सशक्त उपस्थिति के लिए हिंदी विकिपीडिया को सशक्त करने से बेहतर दूसरा कोई बेहतर तरीका नहीं दिख रहा है. सिर्फ विकिपीडिया पर लिखना ही काफी नहीं है. हिंदी विकीपीडिया को बेहतर बनाने के लिए आप काम करें, अभियान चलायें, हिंदी प्रेमियो, छात्रों से अपील करें, उन्हें जोड़े, विकि संपादन का तरीका बताएं, इंटरनेट पर हिंदी की सेटिंग समझाएं. यानी विकि को मजबूत करें, हिंदी स्वत: मजबूत हो जाएगी.
विकिपीडिया पर या यूं कहें कि कंप्यूटर पर हिंदी लिखने में अब भी कई लोगों को परेशानी आ रही है. इस बात को सिर्फ एक उदाहरण से समझा जा सकता है.
एक बहुत ही उन्नत ब्लॉग पर कंप्यूटर पर हिंदी नहीं लिख पाने की मजबूरी का बयान किया गया था. मैंने अपने एक मित्र को ऑपन-ऑफिस में हिंदी टाइप करके दिखा दिया तो वो आश्चर्यचकित रह गया और जब मैंने उसे भी ये करना सिखा दिया तो वो मेरा कृतज्ञ (अहसानमंद) हो गया. ऑपन-ऑफिस की बात छोड़िए, किसी भी ऑफिस, वर्ड पैड, नोटपैड, इंटरनेट पर किसी भी पेज में हिंदी सीधे लिखी जा सकती है. बस एक बार एक कंप्यूटर में थोड़ी सैटिंग्स बदलने की जरूरत है. बस वो हिंदी का गुलाम बन जाएगा. जब तक आप कहेंगे नहीं, तब तक वो अंग्रेजी में एक शब्द अंग्रेजी लिख ही नहीं सकता है. मैं पिछले दो साल से कंप्यूटर पर हिंदी लिख रहा हूं, कोई परेशानी नहीं है.
मेरी एक भतीजी अन्नामलाई विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग कर रही है. उसने अपने एक मित्र से पूछा कि मेरे लैपटॉप पर हिंदी सेट कर दो, तो उसने कंप्यूटर और हिंदी कहके हंसा. मेरी भतीजी बोली, अरे अंकल तो अपने कंप्यूटर पर हिंदी में लिखते हैं. तो उसने कहा, हिंदी लिखने के लिए चार हजार का सॉफ्टवेयर आता है. मेरी भतीजी ने मुझसे संपर्क किया. मैंने उसे सैटिंग्स बता दी. जब उसका कंप्यूटर हिंदी लिखने लगा तो वह अपने दोस्त पर गुस्साते हुए कहा, कंप्यूटर के बड़े मास्टर बनते हो, लेकिन इतना भी पता नहीं कि कंप्यूटर पर हिंदी कैसे लिखी जाती है.
कहने का मतलब है कंप्यूटर पर हिंदी लिखी जा सकती है. वो भी आसानी से.
हिंदी को विकि के माध्यम से सशक्त बनाए.

5 टिप्‍पणियां :

  1. ज़रूर कोशिश करेंगे भाई सा'ब
    ----- राकेश वर्मा

    उत्तर देंहटाएं
  2. बात सच है

    कितने ही लोगों को मालूम नहीं कि कम्प्यूटर पर हिन्दी लिखी जा सकती है

    और मज़े की बात यह भी है कि कितनों को यही नहीं मालूम कि कम्प्यूटर पर हिन्दी 'दिखती' भी है !

    उत्तर देंहटाएं
  3. आपका लेख बहुत ध्यान से पढ़ लिया है अब इस पर भी कार्य किया जायेगा। बहुत बहुत धन्यवाद

    उत्तर देंहटाएं
  4. आपने हिन्दी विकि के महत्व को बड़े ही प्रभावशाली ढ़ंग से रखा है।

    जिस दिन हिन्दी विकिपिडिया का महत्व और उस पर सहकारपूर्वक योगदान में अपूर्व आसानी केवल एक हजार लोगों को पूरी तरह समझ में आ जायेगी, हिन्दी का भाग्योदय हो जायेगा।

    उत्तर देंहटाएं
  5. कुछ और भी विस्तार से बताइये. जो हम लिखते हैं उसे किस तरह से हिन्दी पीडिया पर कैसे जोड़ें किस विभाग में जोड़ें, वगैरा.

    उत्तर देंहटाएं