हिंदी शोध संसार

रविवार, 11 मार्च 2012

एक युक्ति जो बदल देगी आपके ब्लॉगिंग का नक्शा


अगर आप अपने ब्लॉग को खूबसूतरत, आकर्षक, मनोहारी, सुरम्य देखना चाहते हैं, तो हमारे पास एक ऐसी युक्ति है। जिसे आप अपने ब्लॉगिंग को खूबसूरत और बेहद खूबसूरत बना सकते हैं।
जैसा कि हमने अपने ब्लॉग के लिए किया है।
कंप्यूटर पर हिंदी लेखन में एकरसता की प्रमुख वजह फॉंट है। फॉट यानी वर्ण का शिल्प यानी डिजाइन। कुछ साल पहले तक कंप्यूटर हिंदी लिखना आसान काम नहीं था। फॉटों की विविधता के चलते, उसे दूसरे कंप्यूटर पर पढ़ना और भी दुरूह कार्य था, मगर यूनिकोड के आविष्कार से कंप्यूटर पर हिंदी लेखन और पठन-पाठन आसान हो गया। मगर, हिंदी ब्लॉगों और वेबसाइटों पर हिंदी का एक ही फॉट दिखता है वो है यूनिकोड मंगल या ताहोमा(ब्लॉगों में)। आप किसी भी ब्लॉग या साइट पर जाइये आपको टेढ़े-मेढ़े अक्षरों में हिंदी लिखी मिलेगी। कंप्यूटर पर हिंदी लेखन में शिल्प यानी डिजाइन का बेहद अभाव है। हिंदी अखबारों में आप सुंदर और मनोहारी फॉंट देख सकते हैं। सवाल उठता है कि ब्लॉगों और वेबसाइटों में इतने सुंदर फॉंट देखने को क्यों नहीं मिलते हैं।
दरअसल, हिंदी के अखबारों की शिल्पकारी यानी डिजाइनिंग बेहद महंगे सॉफ्टवेयरों यानी मृदुवसनों पर की जाती है, जो हिंदी वेबसाइटों और ब्लॉगों के लिए उपलब्ध नहीं होते हैं अगर होते भी है तो उनके फॉट यूनिकोडित नहीं होते हैं, अत: लिख भी दिए जाएं तो उन्हें पढ़ने में दिक्कतें आएंगी।
तो कंप्यूटर पर हिंदी को सुंदर कैसे देखें। यह समस्या हिंदी ब्लॉगिंग जगत में लगातार बरकरार है। मैं भी इस समस्या से जूझ रहा था। कोशिश थी कि हिंदी के टेढ़े-मेढ़े और बेढंगे फॉट- ताहोमा(ब्लॉग में प्रयुक्त) और यूनिकोड मंग(हिंदी वेबसाइटों में प्रयुक्त फॉंट) की दुनिया से बाहर निकला जाए। काफी कोशिशें कीं। कहा जाता है कि सच्चे मन से की गई कोशिशें कभी बेकार नहीं जातीं। यही वजह थी कि मेरी कोशिशें भी बेकार नहीं गई।
अन्वेषण के दौरान मुझे कई सुंदर, सुघड़, मनोहारी और आकर्षक यूनिकोडित फॉंट मिले। उदाहरण के तौर पर- सिद्धांता, कोकिला, अपराजिता, डीवीटीटी योगेश, संस्कृत-2003 के नाम गिनाए जा सकते हैं। इन फॉंटों को मैंने अपने कंप्यूटर पर इंस्टॉल कर लिया। इंस्टॉल करने के बावजूद मैं इन फॉटों में अपना ब्लॉग नहीं लिख पाता था। हां, ऑपन ऑफिस में लिखकर इसे अपने ब्लॉग पोस्ट में चिपका लेता था। मगर, इसके साथ भी समस्या थी। कभी-कभी ब्लॉग पर इस फॉट में लिखे गए शब्द चिपकते नहीं थे। वही पुराना ताहोमा फॉट दिखने लगता था।
एक बात और, चाहकर भी ब्लॉग पोस्ट का हेडर और डेट-हेडर का फॉंट नहीं बदल पाता था। ब्लॉग का हेडर, सब-हेडर, विगेट्स, टैब, फुटर के फॉट भी नहीं बदल पाता था।

अचानक दिमाग में एक युक्ति सूझी। मैंने अपने ब्लॉग के एचटीएमएल कोड में थोड़ी फेरबदल का फैसला किया।(साफ-साफ बता दूं कि मुझे इसकी कोई जानकारी नहीं है, साथ हीं मुझे सॉफ्टवेयर यानी मृदुवसन का भी कोई ग्यान नहीं है) इसके बावजूद मैंने इस दिशा में कोशिश करने का फैसला किया और अपने प्रयास में सफल रहा।
थोड़ी-सी फेरबदल ने मेरे ब्लॉग का नक्शा बदल दिया। मैं अपने ब्लॉग के ब्लॉग पोस्ट का हेडर और डेट-हेडर, ब्लॉग का हेडर, सब-हेडर, विगेट्स, टैब, फुटर के फॉटों को बदलने में कामयाब रहा।
अगर आप भी अपने ब्लॉग का नक्शा बदलना चाहते हैं तो तैयार हो जाइए-
  • सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग का बैक-अप लेना चाहिए। ऐसा करने के लिए आप पहले ब्लॉग में लॉग-इन कर लें। फिर डैश-बोर्ड में जाकर, डिजाइन विकल्प चुने। और फिर एडिट एचटीएमल विकल्प पर क्लिक करें। पूरे एचटीएमएल कोड को कॉपी कर नोट पैड में चिपका लें। फिर उसे डेस्क टॉप पर सेव कर लें।
  • अब एचटीएमएल कोड बॉक्स के स्क्रॉल को नीचे सरकाइये। आपको Group description="Page" selector="body" मिलेगा। इसके नीचे ध्यान से देखिए। 20px Arial, Tahoma, नजर आएगा। यहां Tahoma को अपने पसंसदा फॉट (Siddhanta, Aparajita, Kokila इनमें से कोई एक) से बदल लीजिए। ये फॉट मुफ्त हैं और इन्हें से डाऊनलोड और इंस्टॉल किया जा सकता है।
  • इसी लाइन में एक और Tahoma मिलेगा उसे भी, पहले बदले गए फॉट में बदलिए।
  • स्कॉल नीचे सरकाइये। आगे आपकोGroup description="Blog Title" selector=".header h1"मिलेगा। इसके नीचे के एचटीएमएल वाक्य में Tahoma को अपने पसंदीदा यूनिकोड फॉंट (Siddhanta, Aparajita, Kokila इनमें से कोई एक) से बदल लीजिए।
  • आगे स्क्रॉल करने पर आपको Group description="Blog Description" selector=".header .description" मिलेगा.. इसके आगे के Tahoma को बदलिए।
  • फिर Group description="Tabs Text" selector=".tabs-inner .widget li a" नीचे के Tahoma को।
  • फिर Group description="Date Header" selector=".main-inner .widget h2.date-header, .main-inner .widget h2.date-header span" नीचे के ताहोमा को।
  • फिर Group description="Post Title" selector="h3.post-title, h4, h3.post-title a"ताहोमा को।
  • फिर Group description="Gadget Title" selector="h2" नीचे के ताहोमा को।
  • फिर Group description="Gadget Text" selector=".sidebar .widget"नीचे के ताहोमा को।
काम पूरा होते ही आप SAVE TEMPLATE को सेव कर लें। और अपने ब्लॉग के बदले हुए नक्शे को देखे। बहुत की खूबसूरत, मनोरम, आकर्षक दिखेगा आपका ब्लॉग।

अगर आप इस बदलाव से खुश नहीं हैं तो आपने डेस्कटॉप पर नोट पैड में जो एचटीएमएल कोड का बैक-अप ले रखा है। उसे एचटीएमएल कोड के बॉक्स में चिपकाकर SAVE TEMPLATE कर लें और आपका पुराना ब्लॉग स्वरूप आ जाएगा।

प्रयोग के परिणाम को जरूर बताएं और ब्लॉगिंग की दुनिया को खूबसूरत बनाए।

1 टिप्पणी :